74
john watsn

इंडिगो में अपनी सीट कैसे आरक्षित करें ?

मान लीजिए कि आप इंडिगो के लिए उड़ान भरने की योजना बना रहे हैं, लेकिन आप नहीं जानते कि आरक्षण कैसे किया जाता है; इसके लिए आप ग्राहक सेवा से संपर्क कर सकते हैं या अपनी सीट ऑनलाइन आरक्षित कर सकते हैं। इसमें आप जानेंगे कि इंडिगो में अपनी सीट कैसे रिजर्व करें? और आप आरक्षण की नीति और प्रक्रिया के बारे में भी जानेंगे। यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

एयरलाइन में रिजर्वेशन कराते समय ध्यान रखने योग्य बातें।

1. किसी भी अंतिम समय की परेशानी से बचने के लिए हमेशा अपनी यात्रा की योजना पहले से ही बना लें।
2. अपनी एयरलाइन की नीतियों पर शोध करें और सुनिश्चित करें कि आप अपना आरक्षण करने से पहले सभी विवरणों से परिचित हैं। यह हवाई अड्डे पर पहुंचने पर किसी भी अप्रिय आश्चर्य से बचने में मदद करेगा।
3. सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी आवश्यक दस्तावेज हैं - जैसे आपका पासपोर्ट, वीजा और बोर्डिंग पास - यदि आपको उन्हें एयरलाइन प्रतिनिधि को दिखाने की आवश्यकता है।
4. हवाईअड्डे के लिए निकलने से पहले अपनी उड़ान की जानकारी को कुछ बार दोबारा जांच लें ताकि जाने का समय होने पर आप आश्चर्यचकित न हों। आप हवाई अड्डे पर प्रतीक्षा में फंसना नहीं चाहते हैं!
5. जितनी जल्दी हो सके ऑनलाइन चेक इन करें - इससे हवाई अड्डे पर समय की बचत होगी और आपकी चेक-इन प्रक्रिया को गति देने में मदद मिलेगी।
6. अपना हाल ही का फोटो लाएं - इससे आपके सामान के दावे की प्रक्रिया में तेजी लाने और हवाई अड्डे पर लंबी लाइनों से बचने में मदद मिलेगी।

आरक्षण की प्रक्रिया।
यदि आप इंडिगो में आरक्षण करना चाहते हैं, तो आप चरणों का पालन करके इसे ऑनलाइन कर सकते हैं। जब आप चरणों का पालन करते हैं, तो आप एयरलाइन में आरक्षण करने में सक्षम होंगे। यहां कुछ चरण दिए गए हैं:

इंडिगो एयरलाइंस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

बुकिंग पर क्लिक करें।

आवश्यक विवरण दर्ज करें।

आधिकारिक दस्तावेज संलग्न करें।

उड़ान की तारीख और समय का चयन करें।

पेमेंट ऑप्शन पर क्लिक करें।

भुगतान नेट बैंकिंग के माध्यम से करें, या आप ऑनलाइन लेनदेन ऐप से भुगतान कर सकते हैं।

अब, आपको ईमेल या टेक्स्ट संदेश द्वारा पुष्टिकरण प्राप्त होगा। आपको बोर्डिंग पास भी मिलता है; आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं, प्रिंट कर सकते हैं और एयरपोर्ट गेट पर सुरक्षा को दिखा सकते हैं।

इंडिगो एयरलाइन से संपर्क करें

जब यात्री आरक्षण करना नहीं जानता है, तो वे इंडिगो एयरलाइंस ग्राहक सेवा टीम से संपर्क कर सकते हैं, और एयरलाइन उनके यात्री के लिए आरक्षण करेगी। जब एयरलाइन आरक्षण करती है, तो उन्हें आधिकारिक जानकारी की आवश्यकता होती है जैसे- पासपोर्ट नंबर, आधार कार्ड नंबर और कोविद का टीकाकरण प्रमाण पत्र। उसके बाद एयरलाइन आरक्षण करेगी, और आप भुगतान का भुगतान ऑनलाइन कर सकते हैं। जब सारी चीज़ें हो जाएँगी, तो आपको अपना बोर्डिंग पास मिल जाएगा जिसे आप चेक-इन पर दिखा सकते हैं।


यदि आपको उड़ान आरक्षण के संबंध में कोई संदेह है तो आप हमारी ग्राहक सेवा टीम को 802209-2600 पर कॉल कर सकते हैं।
यहां क्लिक करें:

https://www.justfindfares.com/hi/blog/indigo-flight-reservations

"Please share the article if you like .Also do not forget to put your valuable comments to encourage the author."

Related Articles